रेवोलुशन 2020 हिंदी में ~ Revolution 2020 by Chetan Bhagat in Hindi

"रेवोलुशन 2020" चेतन भगत की सब से जादा बिकने वाली पुस्तको में से एक है | इस की पुस्तक कहानी वाराणसी में आधारित प्रेम, महत्वाकांक्षा और भ्रष्टाचार के विषयों के विषय में है।


 

आज ही पढने के लिए यहाँ पर क्लिक करे.....

किताब का सारांश 

रिवोल्यूशन 2020 (हिन्दी) ने देश में शिक्षा प्रणाली पर एक व्यंग्य है और गोपाल और उसके दोस्तों में से दो, आरती और राघव नामक एक युवा लड़के के जीवन के आसपास घूमती है।
कहानी भी भारतीय समाज का सबसे वर्गों को शामिल किया गया के बाद से गोपाल एक गरीब की स्थापना, एक मध्यम वर्गीय परिवार से राघव, और आरती एक उच्च वर्ग राजनीतिक पृष्ठभूमि से से आता है। कहानी कैसे तीन दोस्तों के बाहर की स्थापना की जिंदगी में उनके संबंधित महत्वाकांक्षा को प्राप्त करने के लिए और कैसे यह सब के अंत में पता चला है पर आधारित है।

गोपाल देश में इंजीनियरिंग के लिए प्रमुख संस्थानों में से एक में एक प्रवेश हासिल करने में लगातार विफल रहता है और अंतत: यह देता है, जबकि राघव आईटी बीएचयू में एक प्रवेश भले ही वह सब करना चाहता है एक पत्रकार हो सकता है और परिवर्तन के बारे में लाने के लिए सुरक्षित करता है। गोपाल उसकी परीक्षा के लिए तैयार करते हैं, उनके जीवन का प्यार, आरती और उसके दोस्त, राघव प्यार से शामिल हो जाते हैं।


पुस्तक मित्र के भाग्य का निशान के रूप में वे दुनिया में एक स्तर प्राप्त करने के लिए संघर्ष और लक्ष्य को हासिल करने के लिए वे क्या लगता है कि खुद के लिए सबसे अच्छा है की कोशिश करो। रिवोल्यूशन 2020 (हिन्दी) इसी शीर्षक चेतन भगत द्वारा लिखी और 2011 में प्रकाशित किया गया था द्वारा एक अंग्रेजी उपन्यास का हिन्दी अनुवाद है।





Share on Google Plus

About Anil Dwivedi

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! अपनी प्रतिक्रियाएँ हमें बेझिझक दें !!