सिकंदर महान की जीवनी डाउनलोड करें - Download Biography Of Alexander The Great/Sikandar In Hindi




इतिहास में सबसे कुशल और यशस्वी सेनापति माना जाने वाला सिकंदर महान (२० जुलाई ३५६ ईसापूर्व से ११ जून ३२३ ईसा पूर्व) मेसेडोनिया का प्रशासक था। वह एलेक्ज़ेंडर तृतीय  तथा एलेक्ज़ेंडर मेसेडोनियन  के  नाम से भी जाना जाता है। अपनी मृत्यु तक सिकंदर ने हर उस जगह पर विजय पाई थी जिसकी जानकारी प्राचीन ग्रीक के लोगों को थी। इसीलिए उसे विश्वविजेता भी कहा जाता है। 

उसने अपने कार्यकाल में इरानसीरियामिस्रमसोपोटेमिया, फिनीशिया, जुदेआ, गाझा, बॅक्ट्रिया और भारत में पंजाब तक के प्रदेश पर विजय हासिल की थी। 

329 ई. पू. में अपनी पिता फिलीप की मृत्यु के उपरान्त वह सम्राट बना। सिकंदर बड़ा शूरवीर तथा प्रतापी सम्राट था, उसकी एक जोशीली पुकार से थके से थके सैनिक भी जोश से भर जाते थे और जी जान से लड़ने के लिए तैयार हो जाते थे।

हिंदी साहित्य मार्गदर्शन पर हम सिकंदर की जीवनी(Biography Of Alexander The Great In Hindi) का हिंदी संस्करण पीडीएफ फॉरमेट में उपलब्ध करा रहे हैं ताकि आप भी इस महान योद्धा के जीवन और प्रसंगों से सीख ले सकें और अपने जीवन में विजेता बनने के लिए प्रेरित हो सकें । 

Share on Google Plus

About Anil Dwivedi

0 टिप्पणियाँ:

टिप्पणी पोस्ट करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! अपनी प्रतिक्रियाएँ हमें बेझिझक दें !!