महान आविष्कारक थॉमस ऐल्वा एडीसन (Thomas Alva Edison) का जीवन परिचय

       जन्म       -       11 फ़रवरी 1847
       मृत्यु       -       अक्टूबर 18, 1931 (उम्र 84)
       राष्ट्रीयता  -       अमेरिकी
       शिक्षा       -       स्कूल छोड़ दिया
       व्यवसाय   -       आविष्कारक, व्यापारी
       धर्म           -       देववादी
       जीवनसाथी -   मैरी स्टिलवेल (वि॰ 1871–1884)
                         मीना मिलर (वि॰ 1886–1931)              माता       -       सामुएल ओगडेन एडीसन
       पिता       -       नैन्सी मैथ्यू इलियट
About Thomas Alva Edison In Hindi(biography)

महान् आविष्कारक टामस ऐल्वा एडिसन का जन्म ओहायो राज्य के मिलैन नगर में 11 फ़रवरी 1847 ई. को हुआ।  एडिसन ने फोनोग्राफ एवं विद्युत बल्ब सहित अनेकों युक्तियाँ विकसित कीं जिनसे संसार भर में लोगों के जीवन में भारी बदलाव आये। एडिसन की प्रयुगशाला भी थी जिसमे एक विशाल टीम कम करती थी जो "मेन्लो पार्क के जादूगर" के नाम से प्रख्यात है| इसलिये एडिसन को ही प्रथम औद्योगिक प्रयोगशाला स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है। अमेरिका में अकेले १०९३ पेटेन्ट कराने वाले एडिसन विश्व के सबसे महान आविष्कारकों में गिने जाते हैं।


प्राम्भिक जीवन

टामस ऐल्वा एडिसन बचपन से ही कुशाग्रता, जिज्ञासु वृत्ति और अध्यवसाय थे। एडिसन के तेजस्वी होने का परिचय उनके 10 वे जन्दीन तक दिख गया था| इस उम्र में बच्चे खेलते है तो एडिसन ने ह्यूम, सीअर, बर्टन, तथा गिबन के महान ग्रंथों एवं डिक्शनरी ऑव साइंसेज़ का अध्ययन पूर्ण कर लिया था।

एडिसन 12 वर्ष की आयु में फलों और समाचारपत्रों के विक्रय का धंधा करके परिवार को प्रति दिन एक डालर की सहायता देने लगे। वे रेल में पत्र छापते और वैज्ञानिक प्रयोग करते। तार प्रेषण में निपुणता प्राप्त कर 20 वर्ष की आयु तक, एडिसन ने तार कर्मचारी के रूप में नौकरी की। जीविकोपार्जन से बचे समय को एडिसन प्रयोग और परीक्षण में लगाते थे। और यही से एडिसन में एक वैज्ञानिक रूप देखा जा सकता है|


आविष्कारीक जीवन

आविष्कारक के रूप में एडिसन का पहला (first) पेटेंट इलेक्ट्रिक वोट रिकॉर्डर (Electric Vote Recorder) था| हालांकि एडिसन के इस अविष्कार को खरीदने में किसी ने रुचि नहीं दिखाई| इसके बावजूद एडिसन ने अपना experiment चालू रखा और उन्होंने हारमोनिक टेलीग्राफ (Harmonic Telegraph) का अविष्कार किया, बाद में अलेक्जेंदर बेल (Alexander Bell) ने इसी से प्रेरणा पाकर टेलीफोन की ईजाद की थी|

एडिसन के टेलीग्राफिक थ्योरी के आधार पर बाद में माइक्रोफोन (Microphone) और फैक्स मशीन (Fax Machine) जैसी वस्तुएं अस्तित्व में आईं| टेलीफोन के रिसीवर में प्रयोग होने वाला कार्बन माइक्रोफोन (Carbon Microphone) एडिसन का ही अविष्कार था जो पूरे सौ साल तक प्रयोग होता रहा. किंतु एडिसन का सबसे चर्चित अविष्कार निस्संदेह विद्युत बल्ब (Electric Bulb) है. पूरे दो साल की जीतोड़ मेहनत के बाद एडिसन ने ऐसा बल्ब बनाने में सफलता प्राप्त की जो सस्ता, टिकाऊ था और जिसका बड़े पैमाने पर औद्योगिक उत्पादन किया जा सकता था.

इस बल्ब में कार्बन फिलामेंट (Carbon Filament) का प्रयोग किया गया था. वर्तमान में टंगस्टन (Tungsten) का फिलामेंट प्रयोग होता है. X-Ray रेडिओग्राफ उतरने के लिए एडिसन ने फ्लोरोस्कोप (Fluoroscope) का अविष्कार किया. वर्तमान में यही तकनीक इस्तेमाल होती है.

फ़िल्म मीडिया में भी एडिसन ने उल्लेखनीय कार्य किए. उसने आवाज़ की रिकॉर्डिंग व पुनरुत्पादन के यंत्र फोनोग्राफ (Phonograph) का अविष्कार किया, जो बाद में ग्रामोफोन (Gramophone) के नाम से लोकप्रिय हुआ. उसका बनाया काइनेटोग्राफ़ (Kinetograph) विश्व का पहला मूवी कैमरा (First Movie Camera) था.

टामस ऐल्वा एडिसन (Thomas A. Edison) हमेशा कहते थे - मैंने कुछ भी दुर्घटनावश नहीं किया, ना ही मेरे कोई आविष्कार दुर्घटना की वजह से हुए;वे सब काम द्वारा आये और कार्य करने का ही परिणाम हैं।


Tags- thomas alva edison biography in hindi, essy on thomas alva edison, life of thomas edition, America, Great person, scientist, great hero.



यदि आपके पास हिंदी में कोई लेख, प्रेरणादायक कहानी या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया email करें. हमारी Id है: er.anildwivedi@gmail.comanil@lets-inspire.com.  हम उसे आपके नाम साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. धन्यवाद !!

Share on Google Plus

About Anil Dwivedi

0 टिप्पणियाँ:

टिप्पणी पोस्ट करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! अपनी प्रतिक्रियाएँ हमें बेझिझक दें !!